FM WhatsApp Kya hai 2024? क्या हमें FM WhatsApp इस्तेमाल करना चाहिए? FM WhatsApp का सच क्या है?

अगर आप लोग भारत से हो, तो आप लोगों ने कहीं ना कहीं FM WhatsApp का नाम सुने होगा जब आप लोग एफएम व्हाट्सएप का नाम सुने थे उसे समय आप लोग इनके फीचर्स के बारे में भी जाना होगा। तो आज हम लोग FM WhatsApp की पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। आप लोगों को इसके बारे में आधा अधूरा बात पता होगा। आज की इस आर्टिकल में आप लोगों को एफएम व्हाट्सएप की पूरी जानकारी पता चलेगा और साथ ही साथ हम लोगों को यह भी पता करना है कि हम लोगों को यह व्हाट्सएप्प चलाना चाहिए या नहीं।

अभी के समय में यह एप्लीकेशन बहुत ही चर्चित बन गया है इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे यूजर्स बढ़ चुके हैं क्या सबको इनके सच के बारे में पता है क्या इनके फीचर्स के बारे में पता है। अगर आप लोगों को इनके बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आज किस आर्टिकल में आपके सारे चीज मालूम चल जाएगा। यह एप्लीकेशन सिर्फ अपने फीचर्स के बदौलत फेमस हुआ है।

अगर आप लोगों को भी FM WhatsApp के पूरे फीचर्स की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप लोगों को यह आर्टिकल पूरा पढ़ कर खत्म करना पड़ेगा तभी आप लोग एफएम व्हाट्सएप की पूरी जानकारी ले सकते हो। अगर आपको पूरी जानकारी नहीं लेना है तो आप जिस पॉइंट की भी जानकारी लेना चाहते हो उसे फोन पर जाकर पढ़ सकते हो आपको वहां पर सभी चीजों की जानकारी मिल जाएगा। अभी के समय में इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए बहुत सारे यूजर्स बढ़ चुके हैं। 

अगर आप लोगों को भी FM WhatsApp की पूरी सच्चाई जानना है क्योंकि बहुत ऐसे एप्लीकेशन है जिसमें आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। इसलिए आप लोग कोई भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हो तो उसके पहले उसे एप्लीकेशन के बारे में जान लो तभी आप लोग उसे एप्लीकेशन को इस्तेमाल करो क्योंकि आपके साथ बाद में कोई भी समस्या ना हो। इसलिए मैं आप लोगों को बोल रहा हूं कोई भी एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हो तो उसका रिव्यू जान लो। 

जब आप लोग इस आर्टिकल को पढ़ोगे तब आप लोगों को FM WhatsApp की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगा। इसलिए आज मैं आप लोगों को इस एप्लीकेशन की पूरी जानकारी दूंगा। इसके साथ-साथ मैं आप लोगों को इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे कर सकते हो अपडेट कैसे कर सकते हो सभी चीजों के बारे में बताऊंगा।

मैं आप लोगों को एक चीज बता देता हूं कि जितने भी जानकारी आप लोगों को पता है लेकिन मैं आप लोगों को बता दूं 2024 में इस एप्लीकेशन पर बहुत सारे बदलाव किए गए हैं और वह जानकारी लेना बहुत ही जरूरी है अगर आप उसे जानकारी को प्राप्त नहीं करते हो तो आपका एफएम व्हाट्सएप ब्लॉक हो जाएगा और उसे नंबर से आपका व्हाट्सएप्प नहीं बन पाएगा। इसलिए आपको जानकारी लेना बहुत ही जरूरी हो गया।

चलिए दोस्तों अब हम लोग FM WhatsApp क्या है 2024? क्या हमें FM WhatsApp इस्तेमाल करना चाहिए? FM WhatsApp का सच क्या है? इसके बारे में जान लेते हैं तब हम लोग बहुत कुछ उसके बाद जानेंगे।

FM WhatsApp क्या हैं 2024?

FM WhatsApp एक सोशल मीडिया शेयरिंग एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन में आप लोग नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह सभी चीज यहां पर भी आप शेयर कर सकते हो और उसके साथ-साथ आप लोग उससे कई गुना ज्यादा फ्री में आपको फीचर्स मिल जाएगा।

आप लोग इस एप्लीकेशन पर फ्री में कभी भी किसी से बात कर सकते हो अगर आप ऑडियो कॉल करना चाहते हो तो ऑडियो कॉल कर सकते हो अगर आप वीडियो कॉल करना चाहते हो तो वीडियो कॉल कर सकते हो अगर आप किसी को फोटो भेजना चाहते हो फोटो भी भेज सकते हो अगर आप लोग वीडियो भेजना चाहते तो वीडियो भी भेज सकते हो सिर्फ आप लोग के पास डाटा रिचार्ज रहना चाहिए अगर आपके पास डाटा रिचार्ज नहीं भी है तो आप किसी से वाई-फाई लेकर या सारी सुविधा ले सकते हो।

आप लोगों को इस व्हाट्सएप में बहुत ज्यादा ही फीचर्स देखने को मिलेगा जब आप लोग इस व्हाट्सएप को एक दिन इस्तेमाल कर लोगे तब आप लोगों को यह व्हाट्सएप डिलीट करने का क्षमता नहीं होगा क्योंकि आप लोगों को या व्हाट्सएप चलाने में इतना मजा लगेगा कि आप लोग सो नहीं सकते हो। इस एप्लीकेशन पर आपको बहुत सावधानी पूर्वक रहना होगा कभी भी आपका डाटा लीक हो सकता है क्योंकि यह एप्लीकेशन गवर्नमेंट से वेरीफाई नहीं है।

FM WhatsApp एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां पर आप लोग नॉर्मल व्हाट्सएप की तरह इस्तेमाल कर सकते हो आप लोग वहां पर एक भी एक्स्ट्रा फीचर देखने को नहीं मिलता है लेकिन जब आप लोग FM WhatsApp को इस्तेमाल करोगे तब आप लोगों को यहां पर बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलेगा तब आप लोग नॉर्मल व्हाट्सएप को हटा दोगे और एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करके चलने लगोगे और जब आप लोग इस व्हाट्सएप को एक बार भी चलाते हो तब आप लोगों को नॉर्मल व्हाट्सएप हमेशा के लिए भूल जाओगे।

जब आप लोग एक बार FM WhatsApp को इस्तेमाल करोगे तो आप लोगों को इतना मजेदार लगेगा की आप लोग चाह कर भी इस एप्लीकेशन को डिलीट नहीं कर पाओगे। आप लोग उसी समय नॉर्मल व्हाट्सएप को डिलीट कर दोगे। पहले आप लोग एक बार एफएम व्हाट्सएप को इस्तेमाल करके देखो तब आप लोगों को इस एप्लीकेशन का सच्चाई पता चलेगा।

FM WhatsApp एक बहुत अच्छा एप्लीकेशन भी है और एक बहुत खराबी एप्लीकेशन है लेकिन हम लोग इस एप्लीकेशन के बारे में बात किया हूं अगर आप उसे चीज को पढ़ते हो तब आप लोगों को समझ में आ जाएगा कि आप लोग के लिए यह एप्लीकेशन अच्छा है या आप लोगों के लिए एप्लीकेशन खराब है। अब हम लोग जानेंगे FM WhatsApp को डाउनलोड कैसे करें।

FM WhatsApp को डाउनलोड कैसे करें?

अब हम लोग जानेंगे की आप लोग एफएम व्हाट्सएप को कैसे डाउनलोड कर सकते हो मैं आप लोगों को कुछ प्रक्रिया बताऊंगा उसे प्रक्रिया से आप लोग एफएम व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हो। अगर आप लोग डाउनलोड करना चाहते हो तो नीचे में मैंने कुछ स्टेप में बताया हूं उसे स्टेप को आप फॉलो करो और आप लोग भी FM WhatsApp को डाउनलोड कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप लोगों को कोई भी गूगल या क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • जब आप लोग ओपन कर लेते हो तो सच का तब पर क्लिक करके appkijankari सर्च कर लेना है।
  • जब आप लोग सर्च कर लेते हो तब आप लोगों के पास फर्स्ट लाइन जो लिंक दिखेगा उसे लिंक पर क्लिक कर ले।
  • जब आप लोग फर्स्ट वाला लिंक पर क्लिक करोगे। तब आप लोग होम पेज पर चले जाओगे।
  • उसके बाद आप लोगों को ऊपर में एक सर्च का बटन दिखेगा। उसके बाद आप लोगों को उसे सच का बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • फिर आप लोगों को वहां पर जीबीव्हाट्सएप डाउनलोड लिखकर सर्च करना है।
  • तब आपके सामने एक आर्टिकल आएगा उसे पर क्लिक कर लेना है।
  • आप लोग क्लिक करोगे तब आप लोग उसे आर्टिकल को पढ़कर भी डाउनलोड कर सकते हो नहीं तो आप लोगों को नीचे आ जाना नीचे में आप लोगों को डाउनलोड का एक बटन दिखेगा आप लोगों को बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो।

इस प्रकार से आप लोग जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकते हो। जब भी आपको डाउनलोड करने का मन करे तब भी आप लोग ईस प्रक्रिया कर सकते हो। अब हम लोग जानेंगे कि एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करें।

FM WhatsApp Update कैसे करें?

अगर आप लोगों को पता नहीं है तो मैं आप लोगों को बता दूं इस एप्लीकेशन का अपडेट जितना सारा आएगा वह सारे अपडेट मैन्युअल रहेंगे क्योंकि यह एक मोड वर्जन एप्लीकेशन है अगर या एक मोड वर्जन एप्लीकेशन नहीं रहता तो आप लोगों को ऑटोमेटिक अपडेट आता और कभी भी अपडेट हो सकता है या नहीं भी अपडेट करेंगे तो चलेगा लेकिन जो मैन्युअल अपडेट आएगा तो आपको करना पड़ेगा तो आप अपडेट कैसे कर सकते हो अब हम लोग समझेंगे।

  • सबसे पहले आप लोगों को कोई भी गूगल या क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आप लोग को सच का बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • जब सच का बटन पर क्लिक करते हो तो आप लोग appkijankri लिखकर सर्च कर लेना है सर्च करने के बाद आपके सामने फर्स्ट में एक लिंक आएगा उसी पर क्लिक करके आप लोग होम पेज पर चले जाओगे।
  • फिर आप लोगों को वहां पर एक सर्च का बटन दिखेगा तो आप लोगों को वहां पर एक एफएम व्हाट्सएप लिखकर सर्च करना है फिर आपके सामने एक ऑर्टिकल आयेगा उसको सेलेक्ट कर लेना है।
  • फिर आप लोगों को नीचे आ जाना और वहां पर आप लोगों को अपडेट लिंक मिलेगा आप लोग वहां से अपडेट कर सकते हो।

कुछ इस प्रकार से आप लोग एफएम व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हो। अब हम लोग उसके बारे में समझेंगे इस एप्लीकेशन के जितने सारे फीचर्स हैं।

FM WhatsApp Features क्या क्या दिए गए हैं।

FM WhatsApp पर बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं। हम लोग सारे फीचर्स के बारे में बारकी से समझेंगे। अगर आप चाहो तो साथ ही साथ एफएम व्हाट्सएप के सारे फीचर्स को ट्राई भी कर सकते हो। उसके बाद आप लोग खुद डिसाइड करोगे आपको कौन से फीचर्स रखना है और कौन से नहीं। तो चलिए दोस्तों हम लोग जान लेते हैं उनके सारे फीचर्स कौन-कौन से दिए गए हैं।

  1. Massage A Number :- अगर आप लोग चाहते हो कि किसी का नंबर सेव नहीं करें और व्हाट्सएप पर मैसेज करना चाहते हो तो आप आसानी से कर सकते हो यही आप नॉर्मल व्हाट्सएप पर बिना नंबर सेव किए हुए किसी को मैसेज नहीं कर पाओगे लेकिन इस व्हाट्सएप पर आप लोग बिना नंबर सेव किए हुए भी सबको मैसेज कर सकते हो।
  1. Restart WhatsApp :- अगर आपकी व्हाट्सएप पर बहुत सारी चीज प्रॉब्लम हो रही है तो आप लोग सिर्फ एक बार रीस्टार्ट व्हाट्सएप करोगे तो आपका सब सही हो जाएगा लेकिन नॉर्मल व्हाट्सएप में आपको व्हाट्सएप को डिलीट करके इंस्टॉल करके फिर से आईडी बनाना होगा तब तक आपका सारा मैसेज भी डिलीट हो जाएगा और इस व्हाट्सएप पर आपको ऐसा कुछ भी नहीं करना पड़ेगा।
  1. Massage Scheduler :- अगर आप लोग किसी को भी किसी टाइम मैसेज करना चाहते हो और आप लोग उसे टाइम बिजी रहते हो तो आप मैसेज शेड्यूल लगाकर मैसेज कर सकते हो।
  1. Auto Reply :- अगर आपको कोई फर्स्ट टाइम मैसेज करता है और आप उसे फोटो रिप्लाई में कुछ लिखकर से करना चाहते हो तो आप से कर सकते हो अगर वह कोई भी कुछ भी मैसेज करेगा तो उसके पास ऑटो मैसेज चला जाएगा।
  1. Delete Status Seen :- अगर आपका दोस्त में कोई भी स्टेटस लगाता है और वह स्टेटस डिलीट कर देगा तो अभी आप उसे स्टेटस को 24 घंटा तक देख सकते हो। ये फीचर आपको नॉर्मल व्हाट्सएप पर देखने को नहीं मिलेगा सिर्फ आप लोगों को एफएम व्हाट्सएप पर इस फीचर को देखने को मिलेगा।
  1. Delete Massage :- अगर आपको कोई मैसेज करता है  और वह मैसेज एवरीवन डिलीट भी कर देगा तो अभी आप लोग इस मैसेज को देख सकते हो। अगर नॉर्मल व्हाट्सएप चलाते हो और एवरीवन कोई भी मैसेज डिलीट करेगा तो आप उसे मैसेज को नहीं देख पाते हो लेकिन आप लोग किस व्हाट्सएप पर देख सकते हो।
  1. Status view hide :- अगर आपका दोस्त कोई भी स्टोरी लगता है और आप उसे स्टोरी को देखना भी चाहते हो और वह स्टोरी आपने देखा उसे दोस्त को पता भी नहीं चलने दोगे तो अभी आप उसे हाइड करके देख सकते हो आप किसी का भी स्टोरी चेक करोगे तो किसी को भी नहीं पता चलेगा।
  1. Hide last Seen :- अगर आप लोग ऑनलाइन रहकर भी हाइड करना चाहते हो तो अभी हाइट कर सकते हो। अगर आप चाहते हो ऑनलाइन हो और किसी को पता नहीं चल तो आप उसे हाइड करोगे तो आप ऑनलाइन रख कर भी सबको हाइड देखोगे और इस तरह के फीचर्स आपको नॉर्मल व्हाट्सएप पर देखने को नहीं मिलेगा।
  1. Massage Seen Without Blue tick :- कोई भी आपको मैसेज करता है और आप उसे मैसेज को सिम करते हो तो आपके दोस्त को पता चल जाता है कि आपने मैसेज को देख लिया है क्योंकि उसमें ब्लू टिक लग जाता है और आप चाहते हो उसे मैसेज को आप देखो और ब्लूटूथ भी नहीं लगे तो आप उसे भी हाइड कर सकते हो।
  1. Massage Seen Without Double Tick :- जब आपका डाटा ऑफ रहता है और आपको कोई मैसेज करता है तो उसके पास सिंगल टिक लगता है और उसे पता चल जाता है कि आप ऑफलाइन हो या ऑनलाइन अगर आप एफएम व्हाट्सएप को इस्तेमाल करोगे और आप इसे भी हाइड कर सकते हो जब आप लोग डबल टिक को भी हाइड कर दोगे तो आप ऑनलाइन भी रहोगे तो अभी उसको सिंगल टिक दिखेगा अगर आप offline भी रहोगे तो अभी उसे सिंगल टिक ही दिखेगा।
  1. Hide Typeing :- अगर आप लोग किसी से चैटिंग पर बात कर रहे हो जब भी आप टाइपिंग करते हो तो उसे पता चल जाता आप टाइप कर रहे हो लेकिन आप लोग उसे हाइड करना चाहते हो तो वह भी हाइड हो जाएगा।
  1. Status Download :- बहुत लोग कुछ अच्छा सा स्टोरी लगता है। कुछ स्टोरी डाउनलोड करने का भी मन करता है लेकिन वह स्टोरी हम लोग डाउनलोड नहीं कर पाते हैं अगर आप इस व्हाट्सएप को इस्तेमाल करोगे तो आप किसी का भी स्टोरी डाउनलोड कर सकते हो।
  1. Hide Chat :- अगर आप लोग किसी से पर्सनल बातें करते हो और वह चैट किसी को दिखाना नहीं चाहते हो तो आप उसे चैट को हाइड कर सकते हो आपके अलावा उसे चैट को कोई भी नहीं देख सकता है।
  1. Lock chat :- अगर आप लोग किसी से पर्सनल बातें करते हो और उसे हाइड नहीं करना चाहते हो उसे चैट पर लॉक लगाना चाहते हो तो सिर्फ उसी पर लॉक लग जाएगा अगर आप पूरे व्हाट्सएप पर नहीं लॉक लगाना चाहते हो किसी का पर्सनल आईडी में लगाना चाहते हो तो सिर्फ पर्सनल आईडी पर भी लॉक कर सकते हो।
  1. Increase forward limit :- अगर कोई मैसेज फॉरवर्ड करना रहता है और आप लोग नॉर्मल व्हाट्सएप चलाते हो तो सिर्फ पांच लोगों के पास ही उसे मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हो लेकिन मैं आप लोग को बता दूं इस तरह के व्हाट्सएप इस्तेमाल करोगे तो अनलिमिटेड लोगों के पास एक ही बार में फॉरवर्ड कर सकते हो।
  1. Always Online :- अगर आप लोग ऑफलाइन रहकर भी ऑनलाइन देखना चाहते हो। का कोई भी प्रोफाइल खोलेगा तो उसे ऑनलाइन ही दिखेगा लेकिन आप लोग उसे समय ऑफलाइन रहोगे अगर आप लोग ऑफलाइन को ऑनलाइन में इनेबल कर दोगे तो कोई भी आपका प्रोफाइल खोलेगा तो उसे हमेशा ऑनलाइन ही दिखेगा।

आप लोग देख सकते हो इतने सारे फीचर्स थे आप लोग चाहोगे तो एक-एक फीचर्स सभी इनेबल कर सकते हो और सारे फीचर्स का लाभ ले सकते हो चलिए दोस्तों अब हम लोग जानेंगे क्या हम लोगों को यह व्हाट्सएप्प चलाना चाहिए या नहीं।

GB WhatsApp क्या है 2024? क्या हमें GB WhatsApp इस्तेमाल करना चाहिए? GB WhatsApp का सच क्या है?

FM WhatsApp Safe है या नहीं?

अगर हम लोग FM WhatsApp को चलते हैं तो यह व्हाट्सएप हम लोगों के लिए सेफ है या नहीं इसके बारे में जान लेते हैं। जब भी हम लोग कोई भी व्हाट्सएप्प चलाते हैं या कोई भी एप्लीकेशन चलते हैं उसमें सिक्योरिटी को लेकर बहुत सारे डर लगे हुए रहते हैं।

मैं आप लोगों को शॉर्ट में बता दूं अगर आप कोई भी एप्लीकेशन पर पर्सनल काम के लिए उसे करते हो तो उसे उसे ना करें क्योंकि उसमें आपको बहुत सारे प्रॉब्लम हो सकती है अगर कोई भी एप्लीकेशन प्ले स्टोर से वेरीफाई है या गवर्नमेंट से वेरीफाई है तभी आप उसे एप्लीकेशन को इस्तेमाल करें पर्सनल उसे के लिए नहीं तो उसे एप्लीकेशन में आपके साथ प्रॉब्लम हो सकता है।

अगर आप लोग इस एप्लीकेशन को भी चलाते हो तो सिर्फ अपने मजे के लिए चलाओ कोई भी पर्सनल चीज़ इसमें शेयर नहीं करो सिर्फ पर्सनल बातें करो और कुछ दोस्तों के साथ मजाक करो इस प्रकार सब लोग इस एप्लीकेशन को चलाना चाहते हो तो आप लोग के लिए सही है अगर आप पर्सनल के लिए चलाते हो तो आप लोग के लिए एप्लीकेशन सही नहीं है।

FM WhatsApp से आपने क्या सीखा

आज मैंने आप लोगों को एक ऐसे व्हाट्सएप के बारे में बताया हूं जिससे आप लोग अपने फायदे के लिए बहुत मजे ले सकते हो क्योंकि इसमें इतने सारे फीचर्स दिए गए हैं अगर आप सारे फीचर्स को इनेबल करते हो तो आपका इस व्हाट्सएप पर इतना मन लगेगा कि मत पूछो। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें ताकि आपका दोस्त भी इस व्हाट्सएप का फायदा ले सके।

अगर आप लोगों को कहीं भी कुछ समस्या हुई हो या आपको समझने में कोई भी परेशानी हुई हो तो कमेंट करके बताएं मैं उसे चीज को समाधान करूंगा और मैं आपको पर्सनल कमेंट में रिप्लाई करूंगा।

Leave a Comment